hello

header ads

How to grow hair faster,How to make your hair grow faster (कैसे बालो को तेजी के साथ बढ़ाया जाए)

 How to make your hair grow faster ? (कैसे बालो की बढ़ने की स्पीड बढ़ाया जाए ?)

आज की इस दुनिया में कौन नहीं चाहता घने, मुलायम, और लंबे बाल,बालों के कारण हैं आपका लाइफ स्टाइल बनता है और हेयर स्टाइल से आपके व्यक्तित्व की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। 

आपकी सही लाइफस्टाइल ना होने की वजह से बालों की समस्या से कोई भी बचा नहीं है। आमतौर पर हर महीने बालों की लंबाई 1.25 से.मी  बढ़ती है, अगर आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं, या आप अधिक तेजी से बाल बढ़ाना  चाहते हैं तो हम आपको इस ब्लॉक में ऐसे ही कुछ बाल बढ़ाने के उपाय बताने जा रहे हैं।

How to grow hair fast in 1 month - 

बालों को लंबा करने से पहले उसका जायजा लीजिए। अपने बालों के गुच्छे को देखिए। 

न्यूयोर्क के सर्वश्रेष्ठ ब्यूटी सैलून के मालिक बोसवेल स्कॉट के अनुसार , 'अगर आपके बाल  बहुत मोटे है तो इस प्रकार के बाल केवल लम्बे होंगे  किसी झाडी की तरह।'

अगर आपके बाल पतले हो रहे हैं या सामने की ओर से कम होते जा रहे हैं तो बचे हुए बालों को बढ़ाना आपके लिए सही नहीं हो सकता है। 

यदि आप बाल बढ़ाना ही चाहते हैं तो आप अपेक्षाकृत छोटे और कसावट भरी हेयर स्टाइल का विकल्प चुनें और ओल्ड स्पाइक के पोम्पडेने के साथ इसकी लंबाई और चमक में थोड़ा इजाफा करें। 

आपको अपने सिर की स्किन का ख्याल रखना चाहिए आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर के साइड के बाल जल्दी बढ़ते हैं टॉप की तुलना में, इसीलिए समय-समय पर बालों की कटिंग और सेटिंग करवाते रहना चाहिए।

What to eat for fast hair growth(तेज बालों के विकास के लिए क्या खाएं)

                                    अंडा


अंडे में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी लाभदायक होते हैं

 अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, सल्फर और आयोडीन होते हैं जो बालों को झड़ने से बचाने के लिए होते हैं। 

यह पोषक तत्व बालों को लंबा करने में भी मददगार होते हैं। 

अंडे की सफेदी में थोड़ा सा जैतून का तेल और शहद को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें

और बालों में लगाकर इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें, फिर से शैंपू से अच्छे से धो लें। 

इससे आपके बालों को जरूरी पोषण मिल जाएगा और उनकी ग्रोथ बढ़ने लगेगी। 

                                               आंवला 



बालों के लिए आंवले को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है आप इसका सेवन करें या फिर इसे बालों में लगाएं। 

आंवला में के केरोटिनॉयड जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी बालों के बढ़ने में कारगर होती है 

अगर आपके बाल काले नहीं है तो आंवले और रीटा का पाउडर लगाएं बाल काले हो जाएंगे।

आंवले के जूस को सप्ताह में एक बार बालों को लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। 

आप निचे दिए गए तत्व का सेवन कर सकते है। 

  • पालक  
  • फैटी फिश 
  • स्वीट पटैटो 
  • अवाकाडो 
  • नट्स 


What to avoid for hair loss ( क्या खाने से बचे और अवॉयड करे )

                                Alcohol



यदि आप शराब का सेवन करते है और आप अनुभव कर रहे है की आपके बाल झड़ रहे है तब आपको शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए। अगर आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं, बालों की उम्र को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अल्कोहल का सेवन बंद कर देना चाहिए। 

                                           Smoking 


सिगरेट पीने से खोपड़ी में बहने वाले रक्त की मात्रा कम हो जाती है और इसके कारण बालों के विकास में कमी आती है। अगर आप अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं तब आपको स्मोकिंग की लत को छोड़ना पड़ेगा। यह आपको अंदर से खोखला कर देती है जिससे आपके शरीर को आवश्यक प्रोटीन नहीं मिल पाता है। 

 Avoid Constant heating & drying - 


अपने बालों को बार-बार, लगातार गर्म करने और सुखाने की प्रक्रियाओं के अधीन न करें। गर्मी बालों के प्रोटीन को कमजोर करती है, और लगातार हीटिंग और सुखाने से कमजोरी और नाजुकता हो सकती है जो बालों के झड़ने का कारण बनती है।


Do not comb in wet hair - 

आपको गीले बालो में कंघी नहीं करना चाहिए। गीले बालो में कंघी करते समय बाल की जड़ नाजुक होती  है और कंघी करने से उन्हें हानि पहुँचती है। 




Best Oils For hair growth (बालो के लिए सबसे बेस्ट ऑयल्स)


  1. Neem oil
  2. Almond oil
  3. Mustard oil
  4. Coconut oil 

Proper diet and Sleep - 

विशेष रूप से ओमेगा 3 s, आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, जो हर दिन ओमेगा 3 s, से भरपूर होते हैं:


  • सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल, और अन्य फैटी फिश। 
  • अलसी का तेल। 
  • अखरोट और बादाम। 


विटामिन बी 6, बी 12, और फोलिक एसिड भी आपके बालों के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

बी 6 वाले खाद्य पदार्थों में केला, आलू (सफेद और मीठा दोनों), और पालक शामिल हैं। B12 के प्रमुख स्रोतों में मांस, मुर्गी पालन, मछली और डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

आप ताजे फलों और सब्जियों, विशेष रूप से खट्टे फलों और टमाटर के  सेवन के साथ फोलिक एसिड प्राप्त कर सकते हैं। साबुत अनाज और गढ़वाले अनाज उत्पादों, सेम, और दाल भी है।

प्रोटीन आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है, लेकिन बहुत से लोग पर्याप्त नहीं हैं। मछली और चिकन, अंडे और सोया उत्पाद जैसे लीन मीट अच्छे स्रोत हैं। प्रतिदिन इनमे से कुछ खाएं।

क्योंकि लोहे, मैग्नीशियम, जस्ता, और बायोटिन जैसे खनिजों का पता लगाना भी बालों को प्रभावित करता है, यह एक दैनिक मल्टीविटामिन लेने के लिए एक अच्छा विचार है।


सही खाद्य पदार्थ वास्तव में आपके 'करने के लिए अच्छे हो सकते हैं, लेकिन बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं। कभी-कभी, पुरुष या महिला पैटर्न गंजापन जैसे आनुवंशिक कारक एक भूमिका निभा सकते हैं। थायराइड रोग, एनीमिया, ऑटोइम्यून रोग और हार्मोन संबंधी समस्याएं भी बालों के बदलाव या नुकसान का कारण हो सकती हैं।

Sleep

कम से कम 8 घंटो की नींद जरूर ले। 


इसी तरह की लाइफस्टाइल से जुडी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करे।

Thanks  



Post a Comment

0 Comments